eSim क्या होता है और ये कैसे काम करती है ये सवाल आपके मन में बहुत बार आता होगा क्योकि Market में अभी बहुत कम Mobiles है जिसमे eSim का use होता है।

eSim का पूरा नाम Electronic Sim है।

आज के समय की बात करे तो Market में अभी कुछ SmartPhones है जो eSim को Support करती है। 

eSim Market में 2016 में आयी थी और इसका चलन तब से है जब Google ने अपना पहला Mobile Launch  किया था Google Pixel के बाद eSim चलन में आ गयी इसके बाद  Google ने Pixel 2 और Pixel 2XL लांच किया इन दोनों मोबाइल में भी eSim का Support था। 

यही नहीं Samsung ने अपनी SmartWatch Samsung Gear S2 में भी eSim का सपोर्ट दिया था और August 2018 में Apple ने अपने Mobiles Iphone Xs,Iphone Xs Max or Iphone Xr में भी eSim का Use किया था 

Future में eSim हमे हर Mobile में देखने को मिल सकती है क्योकि ये साइज में छोटी होती है 

eSim क्या होती है

ई-सिम eSim/eUICC यानि (Embedded Sim or Embedded UICC ) कहलाती है जो की एक प्रकार की नई तकनीक है जो आपके Sim Card (Physical Sim) को Replace eSim में  बदल देगा। Future में हमारे मोबाइल में जो हम लोग अभी सिम का उपयोग करते है उससे Replace हो जायेगा और आने वाले समय में eSim हमे सब SmartPhones में देखने को मिल सकता है

इस Sim की ख़ास बात यह है की eSim को Normal Sim की तरह बाहर निकल कर change नहीं कर सकते eSim को चेंज करने के लिए Application में Settings change करनी पड़ती है अगर आपको अपना सिम चेंज करना है तो आपको इसके लिए बस Network Carrier को बदलना होगा।

e-Sim कैसे काम करती हैं

इस technology से Future में Micro sim और Nano sim के स्थान पर eSim उपयोग होने लगेगा क्योकि eSim इस्तेमाल करने में बहुत ही Simple और आसान है।

eSim के आने के बाद ना तो आपकी सिम के टूटने का डर रहेगा और आपकी सिम या सिम ट्रे को खोने का डर रहेगा क्योकि eSim आपके मोबाइल में ही एक chip के रूप में रहती है ऐसे बाहर नहीं निकला जा सकता है। 

eSim का Use करने के लिए आपका Smartphone ई-सिम के लिए कम्पेटेबल होना चाहिए मतलब यह है आपके Mobile में eSim को सपोर्ट करना चाहिए।

अगर आपका Mobile ई-सिम को Support करता है तो आपको जिस कंपनी का नेटवर्क आपको चाहिए उस कंपनी के कस्टमर केयर Customer Care से बात करनी होगी जिसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक QR Code उस code को स्कैन करने के बाद आपके Esim में  network Activate हो जायेगा आप किसी भी कंपनी में जाने के लिए उस कंपनी की एप्लीकेशन का use कर अपने eSim में Network को चेंज कर सकते है। 

India में अभी Reliance Jio और Airtel ही eSim को Support करते है Future में सभी Networks भी e-sim को सपोर्ट कर सकते है।

आने वाले समय में eSim का ही बोल-वाला होगा और हमे समय के अनुसार हमारा Smartphone Update होता रहता है और हमे नए-नए Features देखने को मिलते रहते है।